GSblog

One liners 10 March 2021

1. जनऔषधि केंद्रों से सस्ती दवाइयां खरीदने के लिए लोगों से आग्रह करते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिलांग के NEIGRIHMS में 7500 वें जनऔषधि केंद्र का उद्घाटन किया।

2. कर्नाटक ने अगले पांच वर्षों में देश में सेक्टर में अपना योगदान 45% करने के लिए देश की पहली इंजीनियरिंग रिसर्च एंड डेवलपमेंट (ईआर एंड डी) नीति शुरू की।

3. भीषण आग ने सिमिलिपाल बायोस्फीयर को भारी नुकसान पहुँचाया है भारत के सबसे बड़े जैव मंडल में से एक ओडिशा सरकार को इसे हटाने के लिए फील्ड स्तर के कर्मचारियों की एक बड़ी टुकड़ी तैनात करने के लिए प्रेरित करना।

4. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रसिद्ध तोषली राष्ट्रीय शिल्प मेला 2021 का उद्घाटन किया।

5. अमेरिकन टीवी श्रृंखला “द क्राउन” ने गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स 2021 में चार पुरस्कारों के साथ समारोह के लिए सबसे अधिक पुरस्कार जीते।

6. मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल ने खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों को आजीवन कारावास देने के लिए एक दंड कानून (मध्य प्रदेश संशोधन) विधेयक, 2021 को मंजूरी दी।

7. कर्नाटक का बागवानी विभाग, इंटरनेशनल फ्लावर ऑक्शन बैंगलोर (IFAB) के सहयोग से, बिना बिके फूलों को विभिन्न उपयोगी उत्पादों में बदलने के लिए एक फूल प्रसंस्करण केंद्र स्थापित कर रहा है।

8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिल के चेंगलपट्टू जिले के थाईयूर में आने वाले भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-मद्रास के उपग्रह परिसर का उद्घाटन किया।

9. संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने सर्वसम्मति से भारत द्वारा प्रायोजित एक प्रस्ताव को 2023 को अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में घोषित किया।

इस प्रस्ताव को भारत ने बांग्लादेश, केन्या, नेपाल, नाइजीरिया, रूस और सेनेगल के साथ शुरू किया था और 70 से अधिक देशों द्वारा सह-प्रायोजित किया गया था।

10.  भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने हिंद महासागर क्षेत्र में सैन्य और व्यापारिक नौसेना के जहाजों की गतिविधियों की निगरानी के लिए DRDO द्वारा विकसित उपग्रह सिंधु नेत्रालॉन्च किया।

11.भारत का ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण वाहन- C51 (PSLV-C51) रॉकेट से ब्राजील, अमरीका और भारत के 19 उपग्रहों को लोड किया गया, ने श्रीहरिकोटा के रॉकेट बंदरगाह से सफलतापूर्वक उड़ान भरी।

12.भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया ने 65 किग्रा वर्ग के फाइनल में मंगोलिया के तुल्गा तुमुर ओचिर को हराकर रोम में माटेओ पेलिकोन रैंकिंग रैंकिंग में अपने खिताब का बचाव किया।

13.बजरंग पुनिया ने मैट्टे पल्कोन रैंकिंग रैंकिंग में दूसरा स्वर्ण पदक जीतने के बाद अपनी दुनिया की नंबर 1 स्थिति को सफलतापूर्वक हासिल कर लिया है।

14.भारत और फिलीपींस ने सैन्य हार्डवेयर पर सरकारी-से-सरकारी सौदों की सुविधा के लिए एक प्रमुख समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें ब्रह्मोस क्रूज मिसाइलों की संभावित आपूर्ति भी शामिल है।

Current Gk Tags:, , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

RSS
WhatsApp