GSblog

Current Affairs 15 March 2021

  • प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने चेन्नई पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, मनाली, तमिलनाडु में रामनाथपुरम – थू थुकुडी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन और गैसोलीन Desulphurization Unit को राष्ट्र को समर्पित किया। उन्होंने नागपट्टनम में कावेरी बेसिन रिफाइनरी की आधारशिला भी रखी।
  • अफगानिस्तान में ललंदर [शतात] बांध के निर्माण के लिए समझौता ज्ञापन [एमओयू] पर हस्ताक्षर किए गए। यह परियोजना भारत और अफगानिस्तान के बीच नई विकास साझेदारी का एक हिस्सा है। यह अफगानिस्तान में भारत द्वारा बनाया जा रहा दूसरा बड़ा बांध है, भारत के बाद- अफगानिस्तान मैत्री बांध [सलमा बांध], जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने जून 2016 में किया था।
  • दिल्ली सरकार ने ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) चार्जिंग के लिए देश की सबसे बड़ी निविदा मंगाई है, जिसमें दिल्ली के 100 स्थानों पर 500 चार्जिंग पॉइंट का प्रावधान किया गया है ताकि घरों के बाहर भी ईवी चार्ज किया जा सके। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ‘स्विच दिल्ली’ अभियान की शुरुआत की और लोगों से इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को अपनाने को बढ़ावा देने और दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में योगदान देने के अभियान में शामिल होने की अपील की।
  • वाणिज्य मंत्रालय उद्योग मंथन का आयोजन कर रहा है जिसके तहत फार्मा और इलेक्ट्रॉनिक्स सहित लगभग 45 क्षेत्रों में वेबिनार की श्रृंखला आयोजित की जा रही है। अभ्यास विनिर्माण और सेवाओं के सभी प्रमुख क्षेत्रों में गुणवत्ता और उत्पादकता पर केंद्रित है।
  • आभासी प्रारूप में भारत और बहरीन साम्राज्य के बीच अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में संयुक्त कार्य समूह की पहली बैठक। सस्टेनेबल एनर्जी अथॉरिटी के अध्यक्ष डॉ. अब्दुल हुसैन बिन अली मिर्जा ने बहरीन प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।
  • एशियन फुटबॉल कन्फेडरेशन ने ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन को एएफसी महिला एशियन कप 2022 के फाइनल की मेजबानी के अधिकार दिए हैं। अभिषेक यादव को एआईएफएफ के प्रथम उप महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।
  • दिल्ली कैबिनेट ने “मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परिक्षा” को मंजूरी दे दी है जिसमें दिल्ली के स्कूलों में कक्षा 9 के 1,000 मेधावी छात्रों को विज्ञान छात्रवृत्ति के रूप में 5,000 रुपये प्रदान किए जाएंगे।  छात्रवृत्ति स्कूली स्तर पर माध्यमिक कक्षाओं में विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा देगी।
  • नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो (NCRB) के 2 वें सीसीटीएनएस हैकथॉन और साइबर चैलेंज 2020-21 का उद्घाटन समारोह नई दिल्ली में आयोजित किया गया।
  • केरल फीड्स लिमिटेड ने राज्य में बकरी पालन को प्रोत्साहित करने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी के प्रयासों के तहत कम लागत वाले उत्पाद को लॉन्च करके बकरी फ़ीड बाजार में अपनी उपस्थिति पर जोर दिया। KFL के एक समारोह में KFL के अध्यक्ष के एस इंदुशेखरन नायर ने औपचारिक रूप से “केरल फीड्स रेगुलर” जारी किया, जिसमें खेती के संवर्धन को बढ़ावा देने के लिए पीएसयू के उद्देश्य को आगे बढ़ाया गया, जिसमें गायों और बकरियों के पालन-पोषण, सब्जी उगाने, मछली पालन और मुर्गी पालन जैसी गतिविधियों को जोड़ा गया।
  • फेडरल बैंक ने “फेडफ़र्स्ट” की शुरुआत की घोषणा की है, जो 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए एक विशेष बचत खाता योजना है।

Current Gk Tags:, , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

RSS
WhatsApp