GSblog

gsblog.in

क्रिप्टोकरेंसी क्या है? | भारत में क्रिप्टोकरेंसी का भविष्य | What is Cryptocurrency? | Future of Cryptocurrency in India

क्रिप्टोकरेंसी क्या है?

क्रिप्टोकरेंसी डिजिटल संपत्ति का एक नया रूप है। क्रिप्टोकरेंसी, क्रिप्टोग्राफी द्वारा निर्मित की जाने वाली सुरक्षित डिजिटल/ वर्चुअल करेंसी है। हर क्रिप्टोकरेंसी की अपनी अलग वैल्यू होती है, जिसे कई कारक डिसाइड करते हैं। यह करेंसी कई कंप्यूटरों के नेटवर्क पर आधारित है।

क्रिप्टोकरेंसी सरकारों के अधिकार क्षेत्र में नहीं आती। अवैध गतिविधियों में उपयोग एवं विनिमय दर में अस्थिरता के कारण क्रिप्टोकरेंसी की आलोचना की जा रही है।

क्रिप्टोग्राफी

यह कोड के उपयोग से सूचना और संचार को सुरक्षा प्रदान करने की एक विधि होती है। क्रिप्टोग्राफी के कारण जालसाजी नहीं की जा सकती

क्रिप्टोकरेंसी की ट्रेडिंग

क्रिप्टोकरेंसी की खरीद-बिक्री क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज वेबसाईट और एप्स के जरिए की जाती है। इन प्लेटफॉर्म पर साइन अप (रजिस्ट्रेशन) के बाद बैंक खाते या डेबिट/ क्रेडिट कार्ड के जरिए भुगतान करके इन्वेस्ट किया जाता है।

क्रिप्टोकरेंसी की खरीद-बिक्री के लिए दूसरा विकल्प  P2P (पर्सन टू पर्सन) है ।

मार्केट मेँ ढेरों क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफॉर्म्स मौजूद हैं जैसे- WazirX, Coinswitch Kuber, Zebpay, CoinDCX GO आदि।

शेयर मार्केट के उलट, ये सभी प्लेटफॉर्म 24 घंटे काम करते है। यहाँ किसी भी दिन और दिन के किसी भी वक्त पैसे का इनवेस्टमेंट और निकासी संभव है ।   

gsblog.in

क्या है बिटकॉइन?

बिटकॉइन एक डिजिटल क्रिप्टोकरेंसी यानि वर्चुअल करेंसी या आभासी मुद्रा है। बिटकॉइन का उल्लेख सबसे पहले जापानी प्रोग्रामर सातोशी नकामोतो द्वारा किया गया ।

बिटकॉइन के क्लाइंटस केवल डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं। बिटकॉइन करेंसी पर किसी देश का अधिकार नहीं है।

वर्तमान मेँ देश में प्रमुख बिटकॉइन एक्सचेंज  Zebpay, Unocoin, BTCXIndia और Coinsecure हैं।

ब्लॉकचेन तकनीक

gsblog.in

एक सुरक्षित नेटवर्क पर लेन-देनों का विकेंद्रीकृत डेटाबेस होता है। नेटवर्क पर उपस्थित किसी भी व्यक्ति द्वारा डेटाबेस पर जानकारी  देखना संभव है।

डेटा ब्लॉकों की एक शृंखला को ब्लॉकचेन कहते है। डेटा ब्लॉक एन्क्रिप्शन (Encryption) के माध्यम से सुरक्षित होती है। लेन-देनों को पूरा करने के लिए किसी मध्यस्थ (जैसे-बैंक) की आवश्यकता नहीं होती ।

बिटकॉइन माइनिंग

बिटकॉइन माइनिंग आभासी दुनिया में बिटकॉइन बनाने की प्रक्रिया है ।

बिटकॉइन माइनिंग दो प्रकार से की जाती है-

  • सोलो (अकेले) माइनिंग
  • पूल (समूह) माइनिंग
बिटकॉइन माइनिंग करने वाले लोगों को माइनर्स कहते हैं।

भारत में क्रिप्टोकरेंसी

  1. देश में क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर अनिश्चितता का माहौल है।
  2. PayTM ने क्रिप्टोकरेंसी ट्रांजैक्शन की इजाजत देने से किया मना।
  3. बीते दिनों क्रिप्टोकरेंसी के मार्केट कैप मेँ करीब $1 ट्रिलियन का नुकसान हुआ, कई बड़े प्लेटफॉर्म क्रैश हुए।
  4. वित्तीय और भुगतान संस्थानों को क्रिप्टोकरेंसी सेवाएं देने से बैन करने का चीन ने फैसला किया है ।
  5. कई तरह की क्रिप्टोकरेंसी प्रचलन में; जैसे- बिटकॉइन, ईथर, रिप्पल, लाइटकॉइन आदि।
  6. भारत सरकार क्रिप्टोकरेंसी पर नियंत्रण के लिए Cryptocurrency and Regulation of Official Digital Bill 2021 पेश करेगी।
  7. यह विधेयक भारत में प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाने के लिए लाया जा रहा है।
  8. यह विधेयक RBI को डिजिटल करेंसी जारी करने का अधिकार भी देगा।  

भारत में क्रिप्टोकरेंसी का भविष्य

  • भारत में क्रिप्टोकरेंसी गैरकानूनी नहीं है; लेकिन अभी तक इसकी सुरक्षा या देखभाल के लिए कोई गवर्निंग बॉडी नहीं है।

अन्य तथ्य

  • क्रिप्टोकरेंसी सुरक्षित ऑनलाइन पेमेंट की एक प्रणाली है।
  • इस प्रकार मेँ वर्चुअल टोकन का उपयोग किया जाता है। Bitcoin क्रिप्टोकरेंसी का उदाहरण है।
  • हाल ही में एल सल्वाडोर (El Salvador) ने इसे legal tender (मान्यता) दी है । 
gsblog.in

क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी चुनौतियाँ

  1. पूरी व्यवस्था के ऑनलाइन होने के कारण सिक्योरिटी का मसला बना रहता है और इसके हैक होने का खतरा भी बना रहता है। इसीलिए इसे असुरक्षित करेंसी माना जा रहा है।
  2. क्यूंकि ज्यादातर बैंक, क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफॉर्म के साथ काम करने के लिए तैयार नहीं हैं,जिसने इस लेन-देन की प्रक्रिया को और भी मुश्किल बना दिया है।
  3. बिटकॉइन की कीमतों में भारी उतार-चढ़ाव होने के कारण अक्सर यह सवाल भी उठता है कि क्या यह एक करेंसी के रूप में काम करने में सक्षम है?
  4. चूंकि यह किसी केन्द्रीय बैंक द्वारा समर्थित नहीं है इसलिए केवल निजी तौर पर इसका लेन-देन किया जा सकता है।
  5. इस करेंसी को माइनिंग नामक प्रक्रिया के द्वारा जेनरेट किया जाता है जिसके लिए एक खास किस्म के सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है। सॉफ्टवेयर पे काम करने के लिए एक बेहतर प्रोसेसर और निर्बाध बिजली आपूर्ति की आवश्यकता होती है जो हमारे देश में अभी मुश्किल है।
  6. क्रिप्टोकरेंसी को बेहद अस्थिर माना जाता है और इसलिए इसकी ट्रेडिंग करना बहुत मुश्किल हो जाता है।
  7. मसलन क्रिप्टोकरेंसी का मूल्य जनवरी 2021 मेँ बढ़कर $45,000 हो गया था और फिर $30,000 तक गिर गया। फिर एक हफ्ते बाद फिर से बढ़कर $40,000 हो गया था।
  8. ऐसे में निवेशकों के लिए जोखिम बढ़ जाता है, और निवेशक एक बार में भारी मुनाफा कमा भी सकता है और अचानक से भारी नुकसान भी हो सकता है।
  9. यूजर्स के लिए क्रिप्टोकरेंसी की ट्रेडिंग भी यूजर फ़्रेंडली नहीं है, क्योंकि इसकी ट्रेडिंग किसी वेबसाईट या एप्प के जरिए होती है।
  10. यदि आपकी फाइल सर्वर से हट जाए या पासवर्ड गलत हो जाए तो संभव है कि आपके पैसे हमेशा के लिए खो जाए।
  11. हाल ही में मीडिया में भी कुछ ऐसी ही खबरें देखने को मिली की कुछ लोगों ने अपने लाखों के बिटकॉइन इसीलिए खो दिए क्यूंकि उनके पास पासवर्ड नहीं था या वह अपना पासवर्ड भूल गए हैं।
  12. बड़ी मुश्किल यह है कि अगर कोई गड़बड़ी हुई तो आप कहीं शिकायत नहीं कर सकते, क्योंकि इस करेंसी का कोई रेगुलेटर या गारंटर नहीं है।
  13. शेयर बाजार में किसी भी व्यावसायिक इकाई की कीमत का निर्धारण बाजार में मांग के आधार पर किया जाता है लेकिन क्रिप्टोकरेंसी में कीमत की पारदर्शिता नहीं और इसकी अस्थिरता को देखते हुए इसे एक बेहतर ऑप्शन नहीं समझा जा सकता।

इस website पर लिखे लेख या article मैं खुद लिखती हूँ, जिसमें की मेरे अपने विचार भी शामिल होते हैं; और इनमें लिखे कुछ तथ्यों में कुछ कमी हो सकती है। इन कमियों को सुधारने और इन लेखों को और बेहतर बनाने के लिए मेरी help करें और अपने साथ-साथ और भी विद्यार्थियों को आगे बढ़ने में ऐसे ही सहायता करते रहें।

मेरे साथियों यदि आपको इस लेख से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो Comment में जरूर बताएं, और अगर आपको लगता है की इसे और बेहतर किया जा सकता है तो अपने सुझाव देना ना भूलें।
ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए GS blog पर आते रहें, तथा इसे और बेहतर बनाने में अपना सहयोग दें।

Current Gk Tags:, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Comment (1) on “क्रिप्टोकरेंसी क्या है? | भारत में क्रिप्टोकरेंसी का भविष्य | What is Cryptocurrency? | Future of Cryptocurrency in India”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

RSS
WhatsApp